BNT Logo | Breaking News Today Logo

Latest Hindi News

    Breaking News

    ब्रेकिंग न्यूज़
     
  1. इजराइल में केरल के 7,000 लोग, विजयन ने जयशंकर को लिखा पत्र
  2. लोक सभा की विशेषाधिकार समिति के सामने पेश नहीं हुए रमेश बिधूड़ी
  3. यूपी के 100 प्रतिशत गांवों को ओडीएफ होने पर पीएम ने सराहा
  4. प्रभास-स्टारर ‘सालार पार्ट 1 – सीजफायर’ की टक्कर शाहरुख की ‘डंकी’ से, 22 दिसंबर को होगी रिलीज
  5. भारत के साथ रचनात्मक व गंभीर जुड़ाव जारी रखना बेहद महत्वपूर्ण: ट्रूडो
  6. बलात्कार पीड़िता ने कर लिया आत्मदाह, चार दिनों के संघर्ष के बाद हॉस्पिटल में ली आखिरी सांस
  7. सरकार ने अरुणाचल और नगालैंड के कुछ हिस्सों में अफ्सपा को 1 अक्टूबर से 6 महीने के लिए बढ़ाया
  8. खालिस्तानी आतंकवादियों, समूहों के खिलाफ एनआईए की देशव्यापी छापेमारी
  9. यूक्रेनी नाजी इकाई के लड़ाके को ‘हीरो’ कहने वाले कनाडाई संसद के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा
  10. ‘कैंपस बीट्स’ पर शांतनु माहेश्वरी ने कहा, ‘डांस के प्रति मेरे जुनून और प्यार ने मुझे आगे बढ़ाया
  11. यूपी के निजी क्लिनिक में एसी चालू छोड़ने से ठंड से दो नवजात की मौत, डॉक्टर गिरफ्तार
  12. एक्स पर मासिक शुल्‍क की खबरों के बाद डोरसी के ब्लूस्काई पर यूजर बढ़े
  13. कर्नाटक बीजेपी टिकट घोटाला: पूछताछ के दौरान महिला हिंदू कार्यकर्ता बेहोश
  14. 24 घंटे में साइबर ठगों ने उड़ाए 82 लाख रुपये
  15. ओरेकल व माइक्रोसॉफ्ट ने ग्राहकों को क्लाउड पर मदद करने को संबंधों का किया विस्तार
 
 

रू200 करोड़ की रंगदारी, जेल से चलता कारोबार बॉलीवुड से जुड़े तार

bntonline.in Feedback
अपडेटेड 25 सितंबर 2023, 5:26 PM IST
रू200 करोड़ की रंगदारी, जेल से चलता कारोबार बॉलीवुड से जुड़े तार
Read Time:10 Minute, 54 Second

 

ईडी के अधिकारियों ने जैकलीन को 25 सितंबर 2021 को दिल्ली ऑफिस में पेश होने को कहा था। सूत्रों के मुताबिक, ईडी ये जानने की कोशिश कर रही है कि क्या कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर और जैकलीन के बीच कोई फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन हुई थी। कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने जैकलीन को पूछताछ के लिए समन भेजा था। लेकिन एक्ट्रेस ईडी ऑफिस बयान दर्ज कराने के लिए शनिवार को नहीं पहुंचीं। यह लगातार दूसरी बार है, जब वो ईडी के नोटिस के बावजूद पूछताछ में शामिल नहीं हुई हैं।

जैकलीन की गैर मौजूदगी ने एक्ट्रेस पर सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि जैकलीन ने ईडी के अधिकारियों से पूछताछ को पोस्टपोन करने की अपील की थी या नहीं। इससे पहले ईडी ने इस केस के सिलसिले में जैकलीन का बयान 30 अगस्त को दर्ज किया था। मास्टरमाइंड सुकेश चंद्रशेखर फिल्म अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez) को तिहाड़ जेल के भीतर से ही मोबाइल फोन करता था। सुकेश चंद्रशेखरअपनी पहचान और पद बड़ा चढ़ाकर बताता था.

सुकेश चंद्रशेखर पर एक कारोबारी से एक साल के अंदर रु200 करोड़ की जबरन वसूली का आरोप है। उसके खिलाफ 20 से ज्यादा रंगदारी के अन्य मामले दर्ज हैं। इसका मास्टरमाइंड सुकेश चंद्रशेखर तिहाड़ जेल के भीतर से पूरा रैकेट चला रहा था।

ईडी ने सुकेश की साथी लीना मारिया पॉल के घर पर छापा मारा था। पुलिस को इस केस में लीना के जुड़े होने का शक था। लीना ने कई फिल्मों में काम किया है। वे जॉन अब्राहम की फिल्म मद्रास कैफे का हिस्सा थीं। इस केस में सुकेश के अलावा उनकी पत्नी, 4 अन्य साथी और कुछ जेल के अधिकारियों को दिल्ली पुलिस ने ने गिरफ्तार किया था।

जानकारी के मुताबिक, रु200 करोड़ की ये रंगदारी वसूलने के लिए मास्टरमाइंड सुकेश चंद्रशेखर फिल्म अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस को तिहाड़ जेल के भीतर से ही मोबाइल फोन करता था। जांच एजेंसी के सूत्रों का कहना है कि सुकेश चंदशेखर तिहाड़ जेल के अंदर से ही जैकलीन को कॉल स्पूफिंग सिस्टम के माध्यम से फोन करता था।

जांच एजेंसी के अनुसार, जब जैकलिन सुकेश के जाल में फंसने लगी तो उसे महंगे फूल और चॉकलेट गिफ्ट के तौर पर भेजने लगा। जैकलीन ये नहीं समझ पा रही थी कि ये सारा कुछ तिहाड़ जेल में बंद शातिर ठग सुकेश चंदशेखर कर रहा है। जांच एजेंसियों को सुकेश की अहम कॉल रिकॉर्ड हाथ लगे हैं। इसी आधार पर जैकलीन के साथ हुई धोखाधड़ी का जांच एजेंसियों को भी जानकारी मिल सकी।

बॉलीवुड से जुड़े तार

जांच एजेंसियों ने सुरक्षा कारणों से उस नाम और पद का खुलासा नहीं किया है जो सुकेश चंद्रशेखर बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन को बताता था। इसी से जैकलीन सुकेश के बहकावे में आ गई। बॉलीवुड की एक और महिला सेलिब्रेटी, जो कई हिट फिल्मों में काम कर चुकी है, उसे भी सुकेश ने निशाना बनाया था। एक फिल्म अभिनेता भी उसके निशाने पर था और इन सभी से जल्दी ही पूछताछ हो सकती है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी (Enforcement Directorate) ने जेल से रू200 करोड़ की उगाही मामले में दिल्‍ली और चेन्‍नई में रेड करने के साथ इसकी जांच शुरू कर दी है। करोड़ों रुपये के अवैध उगाही मामले में सीधा कनेक्शन और आरोप सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrasekhar) के खिलाफ है। वहीं, उसकी पत्‍नी और अभिनेत्री लीना मारिया पॉल (Leena Maria Paul) के यहां भी छापेमारी की है।

दरअसल ये मामला पिछले कुछ समय पहले का है, जब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Special Cell) को ये जानकारी मिली थी कि रोहिणी जेल के अंदर से एक कैदी के द्वारा दिल्ली के ही एक कारोबारी परिवार को फोन कॉल करके करीब रु200 करोड़ की उगाही के लिए धमकाया जा रहा है और उसके बाद करोड़ों रुपये अवैध वसूली की गई। लिहाजा इस मामले की गंभीरता को देखते हुए स्पेशल सेल की टीम तफ्तीश कर रही है, लेकिन इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े इनपुट्स होने की वजह से तफ्तीश करने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने अब इस केस को टेकओवर कर लिया है यानी स्पेशल सेल द्वारा दर्ज एफआईआर को टेकओवर करने के बाद उसी मामले को अपने स्तर से अब तफ्तीश करेगी। ईडी के मुताबिक इस आरोपी शख्स के खिलाफ एक दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं.

ईडी ने मामला दर्ज करने के बाद लगातार पांच दिनों तक की है छापेमारी

ईडी मुख्यालय के वरिष्ठ सूत्रों के मुताबिक, ईडी ने इस मामले को दर्ज करने के बाद पिछले पांच दिनों तक लगातार छापेमारी की। ईडी की टीम ने 18 अगस्त से लेकर 23 अगस्त तक इस छापेमारी को अंजाम दिया और उसके बाद छापेमारी के दौरान तमाम महत्वपूर्ण दस्तावेजों, बैंक अकाउंट, प्रॉपर्टी के दस्तावेजों को जब्त करने के बाद अब आगे की तफ्तीश कर रही है। ईडी की टीम ने इस दौरान राजधानी दिल्ली, चेन्नई सहित कई अन्य लोकेशन पर छापेमारी की है। जांच एजेंसी ईडी की टीम ने सुकेश चंद्रशेखर के संपर्क में लगातार बने रहने वाले एक बिचैलिया, एक बैंककर्मी के यहां भी छापेमारी की है। आरोपी बैंककर्मी का नाम कोमल पोद्दार है, जो कि आरबीएल बैंक में वाइस प्रेसिडेंट (RBL Bank) पद पर कार्यरत रह चुका है। ईडी की तफ्तीश में ये जानकारी मिली थी कि यही आरोपी बैंक का अधिकारी सुकेश के काले धन का लेनदेन कर रहा था। यानी बैंक का फायदा उठाकर उसे ठिकाने लगाने में मदद कर रहा था। ईडी की तफ्तीश के दौरान कोमल पोद्दार के यहां करीब रू83 लाख नकद और दो किलो गोल्ड बार जो 24 कैरेट गोल्ड है उसे भी जब्त किया गया। उसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी से अब आगे की पूछताछ की जा रही है, जिससे से जांच एजेंसी के जांचकर्ता ये जानने का प्रयास कर रहे है कि अब तक इस फर्जीवाडे़ का मुख्य आरोपी सुकेश चंद्रशेखर का कितने करोड़ों रुपये को उसने ठिकाने लगाया है और किस तरह से तमाम फर्जीवाडे़ को अंजाम दिया जा रहा था। इसके साथ ही उसके गैंग में कौन कौन से लोग शामिल हैं।

ईडी की टीम ने फिल्म अभिनेत्री लीना मारिया पॉल के यहां भी की है छापेमारी

जांच एजेंसी ईडी की टीम ने मद्रास कैफे हाउस फिल्म (Madras Café) की अभिनेत्री लीना मारिया पॉल (Leena Maria Paul) के यहां भी छापेमारी की है। लीना पॉल मुख्य तौर पर मलयालय फिल्म की अभिनेत्री है, लेकिन पिछले कई सालों से सीधे तौर पर सुकेश चंद्रशेखर के साथ उसके गुनाहों की चश्मदीद है। हालांकि जांच एजेंसी के पास लीना के खिलाफ भी काफी सबूत हैं, जो ये बताने के लिए काफी हैं कि ये सुकेश की पत्नी होने के साथ ही उसके कई गुनाहों की पार्टनर रही है। यानी इसने भी सुकेश के साथ मिलकर कई लोगों को चूना लगाने के साथ-साथ कई वित्तिय अपराध के मामलों को अंजाम दिया है। फिलहाल इस मामले की तफ्तीश जारी है औ कई अन्‍य बड़े खुलासे हो सकते हैं।

ये कैसे समाज मे रह रहे है हम ? यह कैसी न्याय व कानून व्यवस्था जो जनता को सुरक्शित करने व अपराधियों को सजा देने मे लगातार विफल रही है ? आज जब आपराधिक कारोबार जेल की चार-दिवारी से चलने व पुलिस के सरक्षण मे चलने की आम चर्चा है, तो जनता को कौन बचाएगा ? अपराधियों के शक्तिशाली लोगो से कनैक्शन व सत्ता मे बैठे लोगो से संपर्क, इनको कानून के चाबुक से बचाए रखता है ? क्या इसी समाज की कल्पना हमारे स्वतन्त्रता सेनानियो ने की थी ? जरा सोचिए, फैसला आप खुद कीजिये !

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
ये भी पढ़े

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *