BNT Logo | Breaking News Today Logo

Latest Hindi News

    Breaking News

    ब्रेकिंग न्यूज़
     
  1. इजराइल में केरल के 7,000 लोग, विजयन ने जयशंकर को लिखा पत्र
  2. लोक सभा की विशेषाधिकार समिति के सामने पेश नहीं हुए रमेश बिधूड़ी
  3. यूपी के 100 प्रतिशत गांवों को ओडीएफ होने पर पीएम ने सराहा
  4. प्रभास-स्टारर ‘सालार पार्ट 1 – सीजफायर’ की टक्कर शाहरुख की ‘डंकी’ से, 22 दिसंबर को होगी रिलीज
  5. भारत के साथ रचनात्मक व गंभीर जुड़ाव जारी रखना बेहद महत्वपूर्ण: ट्रूडो
  6. बलात्कार पीड़िता ने कर लिया आत्मदाह, चार दिनों के संघर्ष के बाद हॉस्पिटल में ली आखिरी सांस
  7. सरकार ने अरुणाचल और नगालैंड के कुछ हिस्सों में अफ्सपा को 1 अक्टूबर से 6 महीने के लिए बढ़ाया
  8. खालिस्तानी आतंकवादियों, समूहों के खिलाफ एनआईए की देशव्यापी छापेमारी
  9. यूक्रेनी नाजी इकाई के लड़ाके को ‘हीरो’ कहने वाले कनाडाई संसद के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा
  10. ‘कैंपस बीट्स’ पर शांतनु माहेश्वरी ने कहा, ‘डांस के प्रति मेरे जुनून और प्यार ने मुझे आगे बढ़ाया
  11. यूपी के निजी क्लिनिक में एसी चालू छोड़ने से ठंड से दो नवजात की मौत, डॉक्टर गिरफ्तार
  12. एक्स पर मासिक शुल्‍क की खबरों के बाद डोरसी के ब्लूस्काई पर यूजर बढ़े
  13. कर्नाटक बीजेपी टिकट घोटाला: पूछताछ के दौरान महिला हिंदू कार्यकर्ता बेहोश
  14. 24 घंटे में साइबर ठगों ने उड़ाए 82 लाख रुपये
  15. ओरेकल व माइक्रोसॉफ्ट ने ग्राहकों को क्लाउड पर मदद करने को संबंधों का किया विस्तार
 
 

तिहाड़ है या आरामगाह जेल से चलते जुर्म के कारोबार

bntonline.in Feedback
अपडेटेड 25 सितंबर 2023, 5:35 PM IST
तिहाड़ है या आरामगाह  जेल से चलते जुर्म के कारोबार
Read Time:7 Minute, 11 Second

 

तिहाड़ जेल में बंद जालसाज सुकेश चंद्रशेखर द्वारा रू200 करोड़ की उगाही मामले में बहुत बड़ा खुलासा हुआ है। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा यानी EQW ने काफी तफ्तीश करने के बाद यह खुलासा किया है। EOW के मुताबिक, सुकेश चंद्रशेखर को तिहाड़ की रोहणी जेल (Rohini Jail) में आरामगाह के लिए पूरा एक बैरक दिया गया था। करीब 40 कैदियों की क्षमता वाले तिहाड़ की इस बैरक में सुकेश चंद्रशेखर अकेला रहता था। खास बात यह है कि इस बैरक में सुकेश की गतिविधियों को तिहाड़ प्रशासन की नजर से बचाने के लिए बैरक से जुड़े तमाम CCTV पर पर्दे डाल दिये गए थे। रू200 करोड़ की उगाही मामले में उसके पांच मददगार भी दिल्‍ली पुलिस की EOW ने दबोचे हैं. गौर करने वाली बात ये है कि इनमें तिहाड़ जेल के आला अधिकारी भी हैं.सुकेश चंद्रशेखर ने इन जेल अधिकारियों को बतौर रिश्‍वत 20 करोड़ रुपये दिए थे।

EOW के मुताबिक, सुकेश जेल की आरामगाह बैरक के अंदर से एक सबसे लेटेस्ट आई फोन और एक अन्य फोन की मदद से उगाही का रेकेट धड़ल्ले से चला रहा था। सुकेश के लाखों रुपए क़ीमत के इस आई फोन में एक इजरायल की सिम मौजूद थी, जिसके जरिए उसने कॉल स्पूफिंग कर रु200 करोड़ की उगाही को अंजाम दिया। खास बात यहा है कि तिहाड़ अधिकारी जो इस मामले में गिरफ्तार हुए है, उन्होंने ही सुकेश को इजरायल की ये सिम उपलब्ध कराई थी। दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया कि सुकेश चंद्रशेखर तिहाड़ जेल के अंदर से एक संगठित गिरोह चला रहा था। जिसमें जेल के अधिकारी भी उसकी मदद कर रहे थे।

हर महीने रू1 करोड़ 15 लाख रिश्वत देता था

वहीं, कहा जा रहा है कि सुकेश से जेल में पैसे के बलबूते पर कई लोग मिलने भी आते थे, जिसका खुलासा भी EOW जल्द करेगी। इस आरामगाह के बदले सुकेश तिहाड़ प्रशासन के अधिकारियों को हर महीने रु1 करोड़ 15 लाख रिश्वत देता था। रिश्वत की ये रकम करीब 10 महीने तक सुकेश ने तिहाड़ प्रशासन के अधिकारियों को दी। जिसमें तिहाड़ के दो अधिकारी DS बत्रा और धर्मवीर मीना ये पैसा कलेक्ट करने जाते थे।

अलग- अलग किरदार बनकर फोन भी किया था

ये पैसा सुकेश हर 15 दिन के अंतराल में दो भाग में कैश देता था तिहाड़ प्रशासन को और ये पैसा सुकेश का मिडल मैन और इस मामले के आरोपी रमनानी भाई तिहाड़ अधिकारियों को जेल के बाहर मीटींग कर देते थे। सुकेश तिहाड़ जेल का खाना नहीं खाता था, बल्कि उसके लिए रोजाना दिल्ली की फाइव स्टार होटल से खाना आता था। तिहाड़ के नियम कायदों को ताक पर रखकर सुकेश ने इसी आरामगाह बैरक से बॉलीवुड के कई बड़े नामों को अलग- अलग किरदार बनकर फोन भी किया था।

कौन है सुकेश चंद्रशेखर

सुकेश चंद्रशेखर को कथित रूप से दिनाकरण से पैसे लेने के आरोप में पकड़ा गया था। उस पर आरोप था कि वो चुनाव आयोग में संपर्क होने का दावा कर रू50 करोड़ की डील करने की कोशिश कर रहा था। रिपोर्टों के मुताबिक, चंद्रशेखर का दावा था कि वो चुनाव आयोग के अधिकारियों को घूस देकर शशिकला खेमे को AIADMK के दो पत्तियों वाला चुनाव चिह्न दिला देगा। 2017 में दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक होटल में उसके कमरे से रु1.3 करोड़ रुपये कैश भी बरामद किया था। सुकेश चंद्रशेखर पर 21 केस दर्ज हैं और जेल में होने के बाद भी हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में केस सेटल कराने का दावा करता था। 17 साल की उम्र में उसने क्राइम की दुनिया में एंट्री ले ली थी। इंडियन एक्सप्रेस ने 2013 में रिपोर्ट दी थी कि सुकेश ने कथित तौर पर 100 लोगों से धोखाधड़ी की। इनमें पोल्ट्री किसान, अंडरवियर निर्माता, प्रेशर कुकर निर्माता, बैंक अधिकारी, पार्किंग सिस्टम निर्माता, रसोई उपकरण निर्माता शामिल हैं।

क्‍या-क्‍या जब्‍त हुआ है?

ईडी ने चेन्‍नै से एक लग्‍जरी बंगला सीज किया है। सी-फेंसिंग बंगले में एक से एक आधुनिक सुख-सुविधाएं और नौकर-चाकर मौजूद हैं। इटैलियन मार्बल का फ्लोर है, महंगा फर्निचर, वर्साचे के रग्‍स… सबकुछ सीज कर दिया गया है। 16 हाई-एंड लग्‍जरी कारें जिनमें रॉल्‍स रायस गोस्‍ट, बेंटले बेंटाग्‍या, फरारी 458 इटालिया, लैबॉर्गिनी उरुस, एस्‍कलेड, मर्सिडिीज एएमजी 63 आदि शामिल हैं।

आए दिन खबरे आती है की अपराधी अपनी आपराधिक गतिविधिया गिरफ्तार होने के बाद जेल से यथापूर्वक चलाते रहते हैं। कौन है इसका जिम्मेदार? क्या इसीलिए पुलिस, जांच एजेन्सीस व न्याय व्यवस्था का निर्माण किया गया है? क्यों लालची व गैर-जिम्मेदार अफसरो की तैनाती देश मे व्यवस्था को ठीक रखने वाले संस्थानो के पदो पर होती है? क्यों सरकार व शासन के बदलने के बाद भी जनता के जीवन मे कोई बदलाव क्यों नहीं आता? क्या सरकारी तंत्र, कानून सब ने मिलकर जनता को राम भरोसे नहीं छोड़ दिया है? जरा सोचिए, फैसला आप खुद कीजिये।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
ये भी पढ़े

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *